Damoh News मराठाकालीन भगवान गणेश को लोगों ने लगाया भोग, तिल गणेश पर गजानन टेकरी में लगा मेला

Damoh News

Damoh News 200 मीटर ऊंचाई पर बनी गजानन टेकरी पर तिल गणेश के दिन भगवान श्री गणेश के 1001 सहस्त्रनामों के साथ 1001 लड्डुओं का भोग लगाया गया।

दमोह में सोमवार को तिल गणेश पर्व के मौके पर सोमवार को 200 मीटर ऊंचाई पर बनी स्थानीय गजानन टेकरी पर  तिल गणेश मेला लगा। इस मौके पर यहां हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। भगवान गणेश की मराठाकालीन प्रतिमा विराजमान है, जिनके दर्शन करने साल में एक बार तिल गणेश पर्व के मौके पर पूरे जिले से हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं।

सुबह से भगवान श्रीगणेश का पूजन अर्चन किया गया। भगवान श्री गणेश के 1001 सहस्त्रनामों के साथ 1001 लड्डुओं का भोग लगाया गया। दोपहर से श्रद्धालुओं की भीड़ मेले में उमड़ना शुरू हो गई थी, जो शाम तक बनी रही। इस बीच टेकरी के एक छोर से दूसरे छोर तक श्रद्धालु नजर आ रहे थे। मेले में पहुंची महिलाओं ने भगवान का पूजन, आरती कर हवन किया। Damoh News

Damoh News वहीं, मेले में महिलाओं, बच्चों ने खरीदी कर मेले का आनंद लिया। पहले मेले का स्वरूप काफी छोटा था, लेकिन धीरे, धीरे यह मेला काफी बड़ा हो गया और साल में केवल एक दिन तिल गणेश पर्व के मौके पर यहां मेला भरता है। मेला में भीड़ के चलते टेकरी पर पुलिस के जवानों की डयूटी लगाई गई जो भीड़ में घूमकर असामाजिक तत्वों और जेबकतरों पर नजर रखे हैं।

बैंडबाजों की धुन पर श्रद्धालुओं ने थिरकते हुए मेले का लुत्फ उठाया। मंदिर समिति के व्यवस्थापक दिलीप चौरसिया ने बताया कि गजानन टेकरी पर लगभग 500 साल पुरानी मराठा कालीन भगवान श्रीगणेश की प्राचीन प्रतिमा स्थापित है। मंदिर में ही मां संतोषी की प्रतिमा विराजमान है। हर साल तिल गणेश पर यहां मेला का आयोजन किया जाता है। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। Damoh News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading