डा.भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव समिति ने धूमधाम से मनायी अंबेडकर जयंती

डा.अंबेडकर के प्रयासों से दलितों, मेहनतकशों को मिले अधिकार-विशाल राठौर

दलित, शोषित, पीड़ितों, वंचितों को समर्पित था डा.अंबेडकर का जीवन-राजवीर सिह कटारिया

हरिद्वार, 14 अप्रैल। डा.भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव समिति के तत्वावधान में भारत रत्न बाबा साहब अंबेडकर की 133वीं जयंती ज्वालापुर रेलवे फाटक स्थित रविदास आश्रम में धूमधाम से मनायी गयी। मुख्य अतिथी समाजसेवी राजबीर सिंह कटारिया, विशिष्ट महामंडलेश्वर राम मुनि महाराज, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य विशाल मुखिया एवं कार्यक्रम संयोजक विशाल राठौर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथी समाजसेवी राजबीर सिंह कटारिया ने कहा कि बाबा साहब डा.अंबेडकर ने दलित, शोषित, पीड़ितों, वंचितों के लिए जीवन समर्पित किया। बेहद विषम परिस्थितियों में बाबा साहब ने शिक्षा को अपना हथियार बनाया और दलितों के उत्थान के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा कि डा.अंबेडकर के बताए मार्ग पर चलना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। विशिष्ट अतिथी महामंडलेश्वर राम मुनि महरज ने कहा कि बाबा साहब के बनाए संविधान से दलित समाज को शिक्षा का अधिकार मिला। उत्पीड़न पर रोक लगी।

कार्यक्रम संयोजक विशाल राठौर ने कहा कि बाबा साहेब के दिए नारे शिक्षित बनो, संगठित रहो, संघर्ष करो को अपने चरित्र में उतारें और समाज के उत्थान में योगदान करें। विशाल राठौर ने कहा कि दलित समाज डा.अंबेडकर का सदैव ऋणी रहेगा। डा.अंबेडकर के प्रयासों से देश में अछूत व दलित समझे जाने वाले समाज के सबसे मेहनती वर्ग को उनके अधिकार मिले। डा.अंबेडकर द्वारा दिया शिक्षित बनो संगठित रहो, सघर्ष करो नारा आज भी सार्थक है। सभी को उनके विचारों और शिक्षाओं का अनुसरण करते हुए देश और समाज के विकास में योगदान करना चाहिए। महामंत्री राजेंद्र कटारिया व उपाध्यक्ष नेपाल सिह ने कहा कि डा.भीमराव अंबेडकर का जीवन संघर्षो से भरा हुआ था।

उन्होंने शोषितों, पीड़ितों दलितों के उत्थान में निर्णायक भूमिका निभाई। समाजसेवी डा.विशाल गर्ग ने डा.अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला।

यह भी पढें:haridwar news “छत्रपति शिवाजी महाराज कथा’’ का छठवां दिन

कुलदीप कुमार, डा.योगेश शर्मा, जिला पंचायत सदस्य दर्शना सिंह, सहायक अभियंता पेयजल निगम पवन नौटियाल, सतेंद्र, गोविंद सिंह, अनुज सिंह, त्रिलोक आदि अतिथीयों ने भी जन्मोत्सव की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर बाबूराम जायसवाल, योगेश कुमार, ममता सिंह, विक्रांत कुमार, राजेंद्र कटारिया, सुनील कुमार, महेश, दिग्विजय सिंह, केहर सिंह, सुमित कुमार, प्रीतम सिंह, जयपाल सिंह, जगपाल सिंह, ईसम सिंह, मेहर सिंह, फूलसिंह, रमेश रवि, मोदीमल, कुलदीप कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading