भगवानपुर में हुआ तहसील दिवस का आयोजन

हरिद्वार। अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील भगवानपुर परिसर में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया। ’’तहसील दिवस’’ में कुल 32 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से कई का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष अनुरोध पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश अपर जिलाधिकारी ने दिये। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी ने पूर्व तहसील दिवस में आई हुई समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में भी सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोई भी जन-सामान्य बड़ी आशा व विश्वास के साथ अपनी समस्या को लेकर तहसील दिवस में आता है, उसकी समस्या का समाधान अवश्य होना चाहिये। उन्होंने कहा कि किसी समस्या के समाधान में अगर पुलिस बल की आवश्यकता होती है, तो जरूर उपलब्ध कराया जायेगा तथा जो भी आम जन की समस्या जिस किसी भी मंच के माध्यम से प्राप्त हुई है, उसका सम्पूर्ण निस्तारण होना चाहिये।

तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में राजस्व, विद्युत, वृद्धावस्था पेंशन, पुलिस, जमीन की पैमाइश, अवैध अतिक्रमण हटाये जाने, दाखिलखारिज, सम्पत्ति में नाम दर्ज करने, दिव्यांग प्रमाण पत्र, पानी की निकासी आदि से सम्बन्धित प्रमुख प्रकरण प्राप्त हुये। ’’तहसील दिवस’’ में मांगेराम कुंजाबहादुरपुर ने बताया कि उनके खेत में जाने के लिये मार्ग नहीं है। अतः चकमार्ग दिया जाये। इस पर अपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर जाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। सुरेश मोहितपुर ने अपने घर के रास्ते का प्रकरण सामने रखा, जिस पर अपर जिलाधिकारी ने लेखपाल को मौके पर जाकर नियमानुसार कार्रवाई करते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। आकाश वर्मा इब्राहिमपुर मसाही ने चकमार्ग खुलवाने के सम्बन्ध में अपना आवेदन प्रस्तुत किया। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने आज ही अतिक्रमण हटाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। अमित कुमार बहवलपुर हसोवाला ने किसान इण्टर कॉलेज के प्रबन्धक समिति के चुनाव सार्वजनिक रूप से किये जाने का अनुरोध किया। इस पर पी0एल0 शाह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रबन्धन समिति के चुनाव नियमानुसार करवाना सुनिश्चित करें। रामकली इब्राहिमपुर मसाही ने दबंगों द्वारा उनकी भूमि को अपने नाम करने की साजिस की जा रही है, के सम्बन्ध में बताया।  इस पर अपर जिलाधिकारी ने एसएचओ तथा कानूनगो को स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। मंगतराम इब्राहिमपुर मसाही, दुष्यन्त कुमार ग्राम नौकरा ग्रण्ट ने अपनी-अपनी भूमि की पैमाईश किये जाने के सम्बन्ध में अपने प्रकरण प्रस्तुत किये। इस पर अपर जिलाधिकारी ने 10 दिन के भीतर पैमाईश कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

ऋषिपाल हाल्लूमाजरा ने तहसील दिवस में अपर जिलाधिकारी को बताया कि उनके मकान व दुकान के सामने लोक निर्माण विभाग की सड़क पर अवैध अतिक्रमण किया गया है। इस पर अपर जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि अवैध अतिक्रमण किया गया है तो उसे तुरन्त हटाया जाये तथा उसकी रिपोर्ट सात दिन के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। धर्मपाल शर्मा ग्राम भलस्वागाज ने सम्पत्ति में नाम दर्ज कराने के सम्बन्ध में अपना प्रार्थना पत्र दिया। इस पर अपर जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार को जांच कर स्वामित्व के सम्बन्ध में विस्तृत आख्या तीन दिन के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये। संजना ग्राम मोहितपुर ने अपने सम्बन्धियों पर उन्हें धमकी देने आदि का प्रकरण प्रस्तुत किया। इस पर अपर जिलाधिकारी ने एसएचओ भगवानपुर को नियमानुसार कार्रवाई करते हुये कृत कार्रवाई की रिपोर्ट सात दिन के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। नरपाल सिंह आर्य ग्राम तज्जूपुर ने नलकूप का विद्युत कनेक्शन चालू करने के सम्बन्ध में अपना अनुरोध पत्र प्रस्तुत किया। इस पर अपर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को न्यूनतम धनराशि जमा कराते हुये विद्युत संयोजन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। शीला पंवार भगवानपुर ने अपनी जमीन से अतिक्रमण हटाने के सम्बन्ध में अपना आवेदन तहसील दिवस में दिया। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने मौके पर पैमाइश करते हुये यदि अतिक्रमण पाया जाता है, तो उसे तुरन्त हटाया जाये तथा जिसकी रिपोर्ट 10 दिन के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

इसी तरह विमला खेड़ी शिकोहपुर ने सम्मान निधि की धनराशि, रामपाल मानकपुर आदमपुर, सुभाष लतीफपुर, भगतराम इब्राहिमपुर मसारी व सुलेमान झिड़ियानग्रण्ट ने पैमाईश किये जाने, अधिवक्ता एसोसिएशन द्वारा चकबन्दी कार्यालयों का कैम्प स्थापित करने, दाखिलखारिज आदि, विजय कुमार चुड़ियाला ने तालाब से विद्युत के खम्भे हटाये जाने के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा। अपर जिलाधिकारी पी0एल0शाह ने तहसील दिवस में आये हुये इन सभी प्रकरणों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये। इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट भगवानपुर आशीष मिश्रा, परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, सहायक परियोजना निदेशक नलिनीत घिल्डियाल, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, महाप्रबन्धक उद्योग पल्लवी गुप्ता, समाज कल्याण अधिकारी टी0आर0 मलेठा, सहायक आयुक्त गन्ना शैलेन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुलेखा सहगल,  जिला सेवायोजन अधिकारी अनुभा जैन, बीडीओ जयन्त भारद्वाज, चकबन्दी, लोक निर्माण, जल संस्थान, विद्युत, पुलिस विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading