uttarkashi news अंबेडकर जयंती पर जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मतदान जागरूकता कार्यक्रम

संवाददाता ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी: जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार, दिनांक 14.04.2024 को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के पावन अवसर पर, स्वीप (SVEEP) कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के मास्टर ट्रेनर एवं ड्रोन कैमरा ऑपरेटर ने हिमालय अंबेडकर सेवा समिति, उत्तरकाशी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान, लगभग 120 लोगों को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के महत्व और मतदान की प्रक्रिया से संबंधित शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में समाज कल्याण अधिकारी की उपस्थिति ने इसे और भी गरिमामय बना दिया।

इस अवसर पर जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मास्टर ट्रेनर ने उपस्थित जनसमूह को मतदान की महत्ता और उसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर एक वोट कीमती है और यह लोकतंत्र की मजबूती का आधार है। ड्रोन कैमरा ऑपरेटर ने इस दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों की फोटोग्राफी की, जिससे इस कार्यक्रम की यादें संजोई जा सकें।

 

समाज कल्याण अधिकारी ने भी अपने संबोधन में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया और उन्हें इसके महत्व को समझाया। उन्होंने युवा मतदाताओं को विशेष रूप से प्रेरित किया कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और देश के भविष्य को संवारने में अपनी भूमिका निभाएं।

कार्यक्रम के अंत में, सभी उपस्थित जनों ने सामूहिक रूप से शपथ ली कि वे आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और लोकतंत्र की इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया में अपनी सक्रिय भागीदारी देंगे। इस प्रकार, अंबेडकर जयंती के इस शुभ दिवस पर जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मतदान जागरूकता के लिए एक सफल कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस विशेष अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम ने न केवल मतदान के प्रति जागरूकता फैलाई, बल्कि समाज में एकता और सद्भावना का भी संदेश दिया। जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और हिमालय अंबेडकर सेवा समिति के संयुक्त प्रयासों से यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

यह भी पढें:haridwar news “छत्रपति शिवाजी महाराज कथा’’ का पाँचवा दिन

इस कार्यक्रम के माध्यम से यह संदेश भी दिया गया कि हर व्यक्ति का मत उसकी आवाज है और यह आवाज देश के विकास में योगदान देती है। इसलिए, हर नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

कार्यक्रम के समापन पर, आयोजकों ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और उन्हें आगामी चुनावों में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित किया। इस प्रकार, अंबेडकर जयंती के इस शुभ दिवस पर जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नागरिकों को लोकतंत्र के प्रति जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading