Uttarkashi news; चिन्यालीसौड़ के आर्च ब्रिज पर भारी वाहन नहीं चलेंगे

Uttarkashi news

Uttarkashi news; यहां देवीसौड़ में बना आर्च ब्रिज दोनों ओर से झुक जाने पर लोनिवि ने भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। पुल से छोटे और हल्के वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। रखरखाव के अभाव में पुल का डामर उखडऩे और कम भार क्षमता के बाद भी भारी वाहनों की आवाजाही इसका कारण माना जा रहा है।

विभाग ने अब पुल पर पेंटिंग और स्टील गार्टर लगाने का प्राक्कलन तैयार कर शासन को भेजा है। देवीसौड़ में बने 160 मीटर लंबा आर्च ब्रिज दिचली, गमरी पट्टी सहित टिहरी के प्रतापनगर क्षेत्र के 42 गांव को जोड़ता है। पुल की भार क्षमता मात्र 20 टन है, लेकिन इस पर 30 टन से अधिक भारी वाहनों की आवाजाही हो रही थी। स्थानीय लोग लंबे समय से इस पुल के मरम्मतीकरण की मांग कर रहे हैं, लेकिन विभाग ने इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। अब जब आर्च ब्रिज के दोनों हिस्से झुक गए हैं तो विभाग का ध्यान इस ओर गया।

लोक निर्माण विभाग ने पुल पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोकी है। पुल से छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारु रहेगी। पुल के दोनों हिस्सों पर भी भारी वाहनों की आवाजाही से तीन से चार इंच झुकाव देखा गया है। देवीसौड़ वाले छोर से पुल थोड़ा ज्यादा झुका है। भारी वाहनों की आवाजाही रोके जाने के बाद वाहन नेरी और तुल्याड़ा की तरफ से गुजर रहे हैं। बता दें कि टिहरी झील बनने के बाद स्थानीय जनप्रतिनिधियों और लोगों की लंबी लड़ाई के बाद वर्ष 2018 में 52.75 करोड़ की लागत से इस आर्च पुल का निर्माण किया गया था।भारी वाहनों की आवाजाही के कारण आर्च ब्रिज के दोनों हिस्से हल्के झुके हैं।

पुल पर डामरीकरण के लिए आगणन तैयार कर शासन को भेजा गया है। साथ ही स्टील गार्टर लगाकर पुल को सुरक्षित किया जाएगा। -पूजा राणा, सहायक अभियंता, लोनिवि चिन्यालीसौड़। Uttarkashi news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading