4 जुलाई से Haridwar Me kawad Mela को लेकर मुख्‍य विकास अधिकारी ने ली बैठक

Haridwar Me kawad Mela

Haridwar Me kawad Mela को लेकर मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में सोमवार को आगामी 04 जुलाई से Haridwar Me kawad Mela-2023 की तैयारियों के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई।  बैठक में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह ने कांवड़ मेले के सम्बन्ध में अब तक जारी किये दिशा-निर्देशों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

मुख्य विकास अधिकारी ने एक-एक करके सभी विभागों के अधिकारियों से अब तक Haridwar me kawad mela को लेकर की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। जल संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि टेण्डर आदि की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है तथा पानी की पाइप लाइन बिछाने का कार्य जल्दी ही शुरू कर दिया जायेगा तथा Haridwar me kawad mela के दौरान पानी की आपूर्ति में कहीं पर भी कोई दिक्कत नहीं आयेगी। जल संस्थान सीवर, नगर निगम के अधिकारियों ने कुल कितने शौचालय होंगे, उनमें से कितने मोबाइल शौचालय होंगे आदि के सम्बन्ध में विस्तार जानकारी दी।

Haridwar me kawad mela को लेकर अधिकारियों को निर्देश

इस पर मुख्य विकास अधिकारियों कोे निर्देश दिये कि शौचालय आदि की सफाई व्यवस्था तथा उसमें पानी आदि की व्यवस्था चाक-चौबन्द होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि बाद में अगर शिकायता आती है तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि जहां पर भी मेडिकल कैम्प लगाये जायेंगे, उसके आसपास पानी, शौचालय आदि की पूरी व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि Haridwar me kawad mela के दौरान आवश्यक जो भी सेवायें हैं, उनके संचालन के लिये अलग से ट्रैफिक प्लान तैयार करना सुनिश्चित करें ताकि आवश्यक सेवायें बाधित न हों।

यह भी पढे : उच्‍च न्‍यायालय के निर्देश के अनुसार हरिद्वार में चलाया स्‍वच्‍छता अभियान

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सड़कों के अधिकतर पैच वर्क पूर्ण कर लिये गये हैं। उन्होंने बताया कि हिल बाई पास पर कुछ झाड़ी कटान का काम एनओसी न मिलने के कारण नहीं हो पाया है, जिसे एनओसी मिलते ही दो दिन दिन के भीतर पूर्ण कर लिया जायेगा। मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक में निर्देश दिये कि विद्युत, टेलीकोम लोक निर्माण आदि कार्यदायी संस्थाओं के जितने भी अण्डर ग्राउण्ड कार्य चल रहे हैं, उन्हें 25 जून तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसके पश्चात किसी भी कार्यदायी संस्था को खुदाई आदि की इजाजत नहीं दी जायेगी।

Haridwar Me kawad Mela को लेकर विद्युत विभाग के अधिकारियों  को दिये निर्देश

विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कहां-कहां पर प्रकाश व्यवस्था की जानी है, को चिह्नित कर लिया गया है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चण्डीघाट चौक, नमामि गंगे घाट तथा रसियाबड़ में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्साधिकारी ने Haridwar me kawad mela के दौरान स्वास्थ्य विभाग सम्बन्धी की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।  बैठक में पार्किंग की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, गोताखोरों की व्यवस्था, सिंचाई विभाग द्वारा घाटों की काई आदि हटाना, चेन व रेलिंग की मरम्मत आदि के सम्बन्ध में विस्तृत विचार-विमर्श हुआ। मुख्य विकास अधिकारी ने कांवड़ मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।

Haridwar Me kawad Mela
Haridwar Me kawad Mela

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, एसडीएम पूरण सिंह राणा, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री नूपुर वर्मा, एस0पी0 सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, एस0पी0 टैफिक सुश्री रेखा यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष दत्त, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण सुरेश तोमर, ईई यूपीसीएल एस एस उस्मान, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन सेन, एआरटीओ सुश्री रश्मि पन्त, जीएमडीआईसी सुश्री पल्लवी गुप्ता, पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव, सचिव रेडक्रास डॉ0 नरेश चौधरी मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता, ईओ सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading