विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया वृक्षारोपण और क्षेत्रीय प्रतिभाओं को सम्मानित

सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स उत्तराखंड की हरिद्वार इकाई की ओर वृक्षारोपण एवं क्षेत्रीय प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया! कार्यक्रम श्यामपुर क्षेत्र के गांव कांगड़ी स्थित बाबा वीरभद्र सेवा न्यास आश्रम के परिसर में संपन्न हुआ, जिसकी मेजबानी श्यामपुर लालढांग क्षेत्र के पत्रकारों की ओर से की गई ! कार्यक्रम में वृक्षारोपण एवं क्षेत्र से 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभावान छात्र-छात्राओं और विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए हाल ही में चयनित प्रतिभाओं को पत्रकारों की संस्था एनयूजे की ओर से सम्मानित किया गया! इससे पूर्व महामंडलेश्वर जूना अखाड़ा स्वामी गर्व गिरी महाराज और एनयूजे के संस्थापक एवं प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चंद्रभट्ट ने संयुक्त रूप से तुलसी के पौधे को जल अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया! इस अवसर पर थानाध्यक्ष श्यामपुर विनोद थपलियाल ने जागरूक करते हुए कहा कि पर्यावरण का संरक्षण विश्व स्तरीय समस्या है, जिसके लिए पूरा विश्व चिंतित है ! पौधारोपण करना तो आसान है, परंतु पेड़ पौधों की देखरेख करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी का काम है! पेड़ पौधों के संरक्षण के लिए हम सभी को एकजुट होकर समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है!

सम्मानित करते हुए
सम्मानित करते हुए

जंगलों एवम पेड़ो का दोहन पर्यावरण के लिए घातक

महामंडलेश्वर जूना अखाड़ा स्वामी गर्व गिरी महाराज ने कहा की किसी ना किसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए लगातार जंगलों और पेड़ों का दोहन किया जा रहा है, जो कि पर्यावरण के लिए बहुत ही घातक है ! युवा वर्ग समाज का आईना है, जिन्हें पर्यावरण के संरक्षण का प्रण लेकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण में योगदान करना चाहिए! उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्र छात्राओं और अतिथियों से हर वर्ष अपने अपने जन्म दिवस के अवसर पर कम से कम एक एक पेड़ लगाने की अपील की! महामंडलेश्वर स्वामी गर्व गिरी महाराज ने इस अवसर पर 10वीं और 12वीं कक्षाओं को प्रथम श्रेणी के साथ उत्तीर्ण करने वाले छात्र छात्राओं को अपना आशीर्वाद भी प्रदान किया!

एन.यू. जे द्वारा किए गए कार्यों का दिया परिचय

एन.यू.जे. के जिला महामंत्री को सम्मानित करते हुए
एन.यू.जे. के जिला महामंत्री को सम्मानित करते हुए

यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चंद्र भट्ट ने यूनियन और उसके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का परिचय देते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हर वर्ष यूनियन की ओर से प्रदेश भर में नई ऊर्जा और क्षमता के साथ प्रदेश में अलग-अलग जिला इकाइयों के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है! यूनियन लगातार पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए प्रयासरत है! जिसके लिए समय-समय पर प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहता है! इस अवसर पर नीम, आम, जामुन, अमरूद आदि कई प्रजातियों के छायादार और फलदार पौधों का रोपण किया गया!

पर्यावरण पर 10वी और 12वी में उत्तीर्ण बच्चो को किया सम्मानित

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के उत्तीर्ण बच्चो को सम्मानित किया
हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के उत्तीर्ण बच्चो को सम्मानित किया

कार्यक्रम में संस्था के द्वारा श्यामपुर लालढांग क्षेत्र के दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर कु0 अंजुम, निशांत कुमार, देव पाल, बॉबी पाल, अब्दुल कादिर, छवि पाल, श्रेया जोशी, प्रशांत रतूड़ी, तरुण जोशी, आशुतोष चौहान, निशू, अर्शजोत कौर, धीरज चौहान, सचिन कलूड़ा, अवतार राणा, अंकित रावत एवं स्वयं सेवक देशराज सिंह और समाज सेवक मोहम्मद बशीर आदि को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया! कार्यक्रम का संचालन संयुक्त रूप से यूनियन के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य धन सिंह बिष्ट एवं जिला संगठन मंत्री मुकेश कुमार सूर्या ने किया!

यह भी पढ़े –विधायक, सांसद की सदस्यता समाप्त करना और उपचुनाव कराना, क्या है कारण बढ़ते सवाल

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश सचिव हरपाल सिंह, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुनील शर्मा, जिला सचिव राहुल शर्मा, जिला अध्यक्ष एनयूजे प्रमोद पाल, पत्रकार एवं पशु प्रेमी सूर्या सिंह राणा, अकरम फारुकी, संजय अग्रवाल, प्रमोद गिरी, भाजपा लालढांग मंडल अध्यक्ष सीमा चौहान, भाजपा सोशल मीडिया प्रभारी मनोज कुमार, ग्राम प्रधान गाजीवाली देवेंद्र सिंह नेगी, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सजनपुर पीली सुनील कुमार, लक्ष्मण कश्यप, राजीव लखेड़ा आदि उपस्थित रहे!

पौधारोपण कर पर्यावरण दिवस मनाया

पौधारोपण करते हुए अतिथि
पौधारोपण करते हुए अतिथि

हरिद्वार वन प्रभाग की श्यामपुर रेंज की ओर से भी अंजनी चेक पोस्ट पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया ! कार्यक्रम में वन क्षेत्राधिकारी यशपाल सिंह राठौर और गाजीवाली ग्राम प्रधान देवेंद्र सिंह नेगी तथा सजनपुर पीली ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सुनील कुमार ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति चिंता जाहिर करते हुए पर्यावरण को संरक्षित करने के उपायों पर चर्चा के साथ अधिक से अधिक पेड़ लगाकर सभी लोगों से पर्यावरण के संरक्षण में अपना योगदान देने की अपील की! वक्ताओं ने उपस्थित लोगों से प्लास्टिक का उपयोग ना करने भी अपील की ! राजाजी टाइगर रिजर्व की रवासन यूनिट प्रभारी प्रमोद ध्यानी ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागरूकता लाने के उद्देश्य से 1972 में की गई थी! तभी से पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के उद्देश्य से विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 5 जून को मनाया जाता है!

इसके अतिरिक्त क्षेत्र के कुंवर प्रभा पीजी कॉलेज लालढांग एवं पुलिस चौकी लालढांग सहित कई स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन कर पौधारोपण किया गया!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading