जिलाधिकारी ने तहसील दिवस पर सुनी शिकायतें, कई के किये मौके पर निस्तारण बाकि शिकायतों के लिए अधिकारियों की लगायी फटकार

शिकायत सुनते हुए जिलाधिकारी धीरज गर्ब्याल

हरिद्वार।  जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील हरिद्वार के सभागार में  आम जन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया। ’’तहसील दिवस’’ में कुल 64 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से कई का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष अनुरोध पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। इस मौके पर जिलाधिकारी ने पूर्व तहसील दिवस में आई हुई समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में भी सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि जन-समस्याओं के निस्तारण में कहीं पर भी ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

शिकायत सुनते हुए जिलाधिकारी धीरज गर्ब्याल
शिकायत सुनते हुए जिलाधिकारी धीरज गर्ब्याल

प्राप्त होने वाली शिकायतें

तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में राजस्व, विद्युत, पुलिस, जमीन की पैमाइश, अवैध अतिक्रमण हटाये जाने, सजरा/खतौनी में संशोधन, सम्पत्ति में नाम दर्ज करने, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि से सम्बन्धित प्रमुख प्रकरण प्राप्त हुये। ’’तहसील दिवस’’ में श्री सुलेख चन्द उर्फ सुकुल चन्द सिंह ग्राम जगजीतपुर, श्री महिपाल सिंह आन्नेकी हेतमपुर, श्रीमती रजनेश देवी ग्राम नन्हेड़ा अनन्तपुर एवं श्री इलम चन्द निवासी सलेमपुर महदूद ने जमीन की पैमाईश के सम्बन्ध में अपने-अपने प्रकरण जिलाधिकारी के सम्मुख प्रस्तुत किये। इस पर जिलाधिकारी ने पैमाइश करने के निर्देश अधिकारियों को दिये तथा कहा कि इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में देना सुनिश्चित करें।  सुश्री कमला देवी कड़च्छ ज्वालापुर ने एचआरडीए द्वारा लोन की पत्रावली बैंक को अभी तक न भेजे जाने के सम्बन्ध में अपना आवेदन प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़े: उत्तराखण्ड में जनवरी से अब तक 12 बाघों की हुई मौतें

dm haridwar

एचआरडीए के अधिकारियों की लगायी फटकार

इस पर जिलाधिकारी एचआरडीए के अधिकारियों को त्वरित गति से कार्रवाई करने तथा एक सप्ताह में प्रकरण का निस्तारण कर कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। डॉ0 जसवीर सिंह आर्यनगर ज्वालापुर ने उनकी एक सम्पत्ति के सम्बन्ध में भू-माफिया, पुलिस तथा बैंक की मिलीभगत होने की शिकायत जिलाधिकारी से की। जिलाधिकारी ने प्रकरण को सुनन के बाद एसडीएम हरिद्वार को नियमानुसार यथाशीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी को श्रीमती सुधा घासनमण्डी ने बताया कि वह तहसील हरिद्वार में सफाई कर्मचारी के रूप में कई वर्षों से कार्य कर रही हैं, लेकिन अभी तक उन्हें स्थाई नहीं किया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश एसडीएम हरिद्वार को दिये।

dm haridwar

बिजली को लेकर की शिकायत

शशिकान्त शर्मा ग्राम नगला ने बिजली की केबिल बदले जाने तथा विद्युत विभाग की कार्यप्रणाली के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी ने प्रकरण की जांचकर एक सप्ताह में कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री गजेन्द्र सिंह ग्राम रोहालकी ने खतौनी में विरासत दर्ज करते समय नाम गलत हो जाने का प्रकरण तहसील दिवस में रखा। इस पर जिलाधिकारी ने दस दिन के भीतर (33/49) के तहत कार्रवाई कर, रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। तहसील दिवस में श्री मोहम्मद आरिफ कोटखान ज्वालापुर ने तहसील परिसर में अनधिकृत/अवैध दुकान को हटाने का अनुरोध जिलाधिकारी से किया। इस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। सुश्री सुमन कुमार शिवालिक नगर ने जिलाधिकारी को बगल में बने मकान की दीवार से पोर्च तथा फर्श को नुकसान होने के सम्बन्ध में बताया। इस पर जिलाधिकारी ने तत्काल मौके पर निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

tehsildar haridwar

पानी की समस्याओं से जिलाधिकारी को कराया अवगत

इसी तरह तहसील दिवस में सुनील राजौर घासमण्डी द्वारा महर्षि वाल्मीकि समाज उत्थान समिति के चुनाव कराये जाने, परविन्दर कुमार ज्वालापुर द्वारा पानी की लाइन बिछाये जाने, नाग सिंह कश्यप द्वारा मत्स्य तालाब का आवंटन किये जाने, सुश्री बेगमा गाजीवाली द्वारा राजस्व अभिलेखों में नाम दर्ज किये जाने, पप्पू सिंह पाटिल ग्राम सलेमपुर महदूद द्वारा कुंए तथा आसपास से अवैध अतिक्रमण हटाये जाने, डॉ0 हिमांशू द्विवेदी ज्वालापुर द्वारा अतिक्रमण हटाने तथा अवैध व्यापार के सम्बन्ध में, अध्यक्ष तहसील अधिवक्ता एसोसिएशन द्वारा दाखिल खारिज के बारे में,  जावेद निवासी अहवाद ने जमानत के सम्बन्ध में, राकेश कुमार पीतपुर द्वारा सड़क चौड़ीकरण व गड्ढामुक्त किये जाने के बारे जोगा सिंह दिनारपुर द्वारा प्रमाण पत्र निरस्त किये जाने, नाजिम हुसैन मोहम्मदपुर कुम्हारी एवं राकेश कुमार पीतपुर द्वारा स्कूल का उच्चीकरण किये जाने, के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा।

sdm haridwar

ये लोग रहे मौजूद

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने तहसील दिवस में आये हुये इन सभी प्रकरणों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये। इस मौके पर जिलाधिकारी को तहसील परिसर पहुंचने पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) आदि ने पुष्पगुच्छ भेंटकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, एस0पी0 सिटी श्री स्वतंत्र कुमार सिंह, परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण श्री विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलिनीत घिल्डियाल, डीपीआरओ श्री अतुल प्रताप सिंह, महाप्रबन्धक उद्योग सुश्री पल्लवी गुप्ता, समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, डीईएसटीओ सुश्री नलिनी ध्यानी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान श्री मदन सेन, चकबन्दी अधिकारी श्री दीवान सिंह नेगी, तहसीलदार सुश्री रेखा आर्य, बीडीओ बहादराबाद श्री मानस मित्तल,. विद्युत,विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading