Business in Haridwar व्यापारी देश व प्रदेश की अर्थव्यवस्था और वित्तीय शक्तियों की रीढ़ हैं : मुख्यमंत्री

Business in Haridwar

Business in Haridwar

Business in Haridwar हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में आयोजित ’’व्यापारी सम्मेलन’’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया तथा मंत्रोच्चारण के बीच दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की कि व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिये अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की जायेगी। Business in Haridwar

मुख्यमंत्री का सम्मान करते हुए
मुख्यमंत्री का सम्मान करते हुए

व्यापारियों को दी बधाई Business in Haridwar

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने 9 वर्ष उत्कर्ष के’’ उपलक्ष्य में आयोजित व्यापारी सम्मेलन की सभी व्यापारी भाइयों को हार्दिक बधाई व शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि व्यापारी देश व प्रदेश की अर्थव्यवस्था और वित्तीय शक्तियों की रीढ़ हैं तथा वे ब्रांड इंडिया के सच्चे राजदूत हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फॉर लोकल का जिक्र करते हुय अपील की कि वे प्रधानमंत्री के वोकल फार लोकल के आह्वान पर जोर दें और ब्रांड इंडिया के सच्चे राजदूत बनने के लिए हरसंभव प्रयास करें। Business in Haridwar

सभा में बैठे व्यापारी एवम अन्य लोग
सभा में बैठे व्यापारी एवम अन्य लोग

व्यापार की एक ही कुंजी गुणवत्ता

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि व्यापार केवल माल या सेवाओं का आदान-प्रदान नहीं है, बल्कि इसके जरिए समाज में परस्पर विश्वास का भी आदान-प्रदान होता है। समान की गुणवत्ता के महत्व का उल्लेख करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापार की एक ही कुंजी है, गुणवत्ता, और गुणवत्ता रूपी कुंजी ही उत्पादकता और लाभ रूपी ताले को खोल सकती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हर कारोबार का देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है तथा आज अमृतकाल में सबके प्रयास की यही भावना देश की ताकत बन रही है। Business in Haridwar

मंच पर उपस्थित अतिथि
मंच पर उपस्थित अतिथि

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नई संस्कृति विकसित

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में एक नई कार्य संस्कृति विकसित हुई, जिसको आगे बढ़ाने में व्यापारियों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा व्यापारी हितों में नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं। आज पूरे देश में हर स्तर पर व्यापारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है तथा आज देश-विदेश के उद्यमी देवभूमि उत्तराखंड में निवेश करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नौ वर्षों के कार्यकाल में देश ने प्रत्येक क्षेत्र में तेजी से विकास किया है तथा विदेशों में देश का गौरव बढ़ा है। Business in Haridwar

उत्तराखंड तेजी से विकास के पथ पर

आज उन्हीं के दिशा निर्देशन में उत्तराखंड में हर क्षेत्र में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं, चाहे केदारनाथ धाम का सौंदर्यीकरण हो या बाबा बद्रीविशाल में चल रहे निर्माण कार्य हों, ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक बन रही रेल लाइन हो या फिर दिल्ली से देहरादून के बीच बन रहा एलिवेटेड हाइवे हो, हरिद्वार में बन रहा मेडिकल कालेज हो या फिर उधमसिंहनगर में एम्स का सेटेलाइट सेंटर हो, हर क्षेत्र में विकास हो रहा है, जो डबल इंजन की सरकार में ही सम्भव है तथा प्रधामंत्री के नेतृत्व में उत्तराखण्ड का चहुमुखी विकास हो रहा है।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि व्‍यापारी वर्ग एक तरह से सच्‍चे मौसम विज्ञानी होते हैं, क्‍योंकि उन्हें पहले से ही सब मालूम होता है। हरिद्वार के व्यापारियों का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि हरिद्वार के व्यापारियों को पता होता है कि कब चारधाम यात्रा शुरू होगी और कब कांवड़ यात्रा के साथ ही अन्य स्नान पर्व प्रारंभ होंगे। उसी अनुसार वे हमेशा भविष्य का अंदाजा लगाकर अपनी तैयारी पूरी रखते हैं, ताकि धर्मनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

पुष्कर सिंह धामी ने भ्रष्टाचार तथा भयमुक्त समाज का जिक्र करते हुये कहा कि आज व्यापारी वर्ग स्वंय को सुरक्षित महसूस कर रहा है तथा व्यवसायी बिना किसी डर के व्यापार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसी भी कीमत पर व्यापारी समाज का अहित नहीं होने देगी।

लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल का जिक्र करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने कहा था कि भारत में संपदा की कोई कमी नहीं है, बस हमें अपने दिमाग और संसाधनों का सही उपयोग करना है तथा श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वर्ष 2047 के विजन के अनुरूप आने वाले 25 सालों के लिए जब हम एक संकल्प के साथ निकले हैं तो हमें लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की इस बात को भूलना नहीं है तथा प्रधानमंत्री के कथन कि 21वीं सदी का तीसरा दशक, उत्तराखंड का दशक होगा, को चरितार्थ करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द्र अग्रवाल, हरिद्वार सांसद डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक, हरिद्वार विधायक मदन कौशिक, भाजपा जिला अध्यक्ष संदीप गोयल आदि ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये व्यापारियों के योगदान पर विस्तृत प्रकाश डाला।

ऋषिकुल परिसर पहुंचने पर मुख्यमंत्री का पुष्पगुच्छ, प्रतीक चिह्न, अंगवस्त्रम्, विशाल पुष्पमाला आदि भेंटकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया। इस मौके पर व्यापारियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी सौंपा।

इस अवसर पर रूड़की विधायक प्रदीप बत्रा, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, डोईवाला विधायक ब्रजभूषण गैरोला, पूर्व विधायक संजय गुप्ता, अध्यक्ष नगरपालिक शिवालिक नगर राजीव शर्मा, अमरीष गर्ग, मानवेन्द्र चौधरी, भाजपा जिला अध्यक्ष रूड़की शोभाराम प्रजापति, रविन्द्र राणा, अनिल गोयल, सुभाष चन्द्र, सौरभ सिंघल, आशुतोष शर्मा, आशु चौधरी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष लव शर्मा, सुश्री रश्मि चौहान, सरदार निर्मल सिंह, मोहित वर्मा, मनोज शर्मा, अरूण आर्य, अरविन्द गौतम, प्रवीण सन्धु, राजेन्द्र परिहार दीपक धमीजा, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, एसडीएम पूरण सिंह राणाा, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री नूपुर वर्मा, सहित संबंधित पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading